About Us

मानव हर्बल्स में आपका स्वागत है

आयुर्वेद भारतीय उपमहाद्वीप की एक प्राचीन चिकित्सा प्रणाली है। ऐसा माना जाता है कि यह प्रणाली भारत में 5000 साल पहले उत्पन्न हुई थी। शब्द आयुर्वेद दो संस्कृत शब्दों ‘आयुष‘ जिसका अर्थ जीवन है तथा ‘वेद‘ जिसका अर्थ ‘विज्ञान‘ है, से मिलकर बना है‘ अतः इसका शाब्दिक अर्थ है ‘जीवन का विज्ञान‘।
मानव हर्बल्स 100% प्राकृतिक उपचार करते हैं

आयुर्वेद क्या है ?

आयुर्वेद (आयुः + वेद = आयुर्वेद), विश्व की प्राचीनतम चिकित्सा प्रणालियों में से एक है। यह चिकित्सा विज्ञान, कला और दर्शन का मिश्रण है। ‘आयुर्वेद’ नाम का अर्थ है, ‘जीवन से सम्बन्धित ज्ञान’। आयुर्वेद, भारतीय आयुर्विज्ञान है। आयुर्विज्ञान, विज्ञान की वह शाखा है जिसका सम्बन्ध मानव शरीर को निरोग रखने, रोग हो जाने पर रोग से मुक्त करने अथवा उसका शमन करने तथा आयु बढ़ाने से है।

आयुर्वेद के ग्रन्थ तीन शारीरिक दोषों (त्रिदोष= वात, पित्त, कफ) के असंतुलन को रोग का कारण मानते हैं और समदोष की स्थिति को आरोग्य। आयुर्वेद को त्रिस्कन्ध (तीन कन्धों वाला) अथवा त्रिसूत्र भी कहा जाता है, ये तीन स्कन्ध अथवा त्रिसूत्र हैं – हेतु, लिंग, औषध। इसी प्रकार सम्पूर्ण आयुर्वेदिक चिकित्सा के आठ अंग माने गए हैं (अष्टांग वैद्यक), ये आठ अंग ये हैं- कायचिकित्सा, शल्यतन्त्र, शालक्यतन्त्र, कौमारभृत्य, अगदतन्त्र, भूतविद्या, रसायनतन्त्र और वाजीकरण।

योग आयुर्वेद और मानव हर्बल्स
आयुर्वेद दुनिया की सबसे पुराणी चिकित्सा पद्दति है और जो की शत प्रतिशत प्राकृतिक तरीके से बिना किसी अन्य शारीरिक नुकसान के किसी भी स्वास्थ्य-समस्या को जड़ से ठीक करती है । मानव हर्बल्स इसी चिकित्सा पद्धति को आधुनिक जीवन शैली के कारण हो रही स्वास्थ्य समस्या के आधार पर शत प्रतिशत विशुद्ध व उत्तम गुणवत्ता वाली आयुर्वेद औषधि मानव जन को कल्याण के लिए प्रदान करती है | आधुनिक जीवन शैली और इस अगतिशील प्रगति की राह पर भागते-भागते हम इस दौर में पहुंच चुके है, कि कोई भी इंसान शत प्रतिशत शारीरिक या मानसिक रूप से स्वस्थ्य नहीं है । इस परिदृश्य से देखा जाय तो योग और आयुर्वेद आज के इंसानो के लिए ज्यादा जरुरी हो गया है । आज आधुनिकता के कारण हर इंसान प्रकृति से दूर भागता जा रहा है , परिणामतः उसके जीवन भिन्न-भिन्न की तरह शारीरिक और मानसिक बिमारियों से समाप्त होता जा रहा है । इस समाप्त हो रहे जीवन को बचाने का और भिन्न भिन्न आधुनिक बिमारियों से बचने का मात्र आयुर्वेद और योग ही एक मात्र उचित उपाय है । क्योकि इसके अलावा यदि आप कोई आसान और छोटा तरीका अपनाते है तो उसका दुस्प्रभाव भी होता है । और एलोपैथ में आज के आधुनिक बिमारियों और गंभीर समस्याओं का इलाज नहीं है और जो है.भी.वो सुरक्षित नहीं है । आयुर्वेद किसी शारीरिक समस्याओं का सिर्फ समाधान ही नहीं करता , बल्कि यह सुरक्षित तरिके से बिना किसी दुष्प्रभाव के और स्थायी इलाज करता है.साथ ही यदि आप आयुर्वेद के माधयम से अपने किसी शारीरिक कष्टों व बिमारियों को दूर कर रहे है तो , साथ ही आपके शरीर के अंदर पनप रहे अन्य कई दुष्प्रभावों को भी स्थायी रूप से समाप्त करता है | यदि आप योग और आयुर्वेद अपनाते है तो आपके आयु में भी वृद्धि होती है । योग और आयुर्वेद वित्तीय बचत के साथ – साथ आपके जीवन को उच्च गुणवत्ता प्रदान करता है , और स्वास्थ्य से बड़ी कोई धन नहीं होता है ।
मानव हर्बल्स बारे में कुछ शब्द
मानव हर्बल्स , मानव शब्द का मतलब ” इंसान ” जो की लगभग सभी लोग इस शब्द को समझते है क्योंकि यह बहुत ही जाना पहचाना और बहुत ही आसान सा शब्द है . हर्बल्स अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसका मततब होता है प्राकृतिक जड़ी-बूटियाँ । तो मानव हर्बल्स का पूरा मतलब होता है एक ऐसी संस्था जो इंसानो के लिए प्रकृति जड़ी बूटियों से भरा है , जो की सिर्फ इंसान के एक बेहतर स्वास्थ्य और बिमारियों से दूर रखने के लिए विशुदव उच्च गुणवत्ता वाली प्रकृति जड़ी – बूटियों द्वारा सेवा प्रदान करता है । मानव हर्बल्स सिर्फ आपको आयुर्वेद और जड़ी – बूटियों द्वारा इलाज ही नहीं करता है , बल्कि दवा के साथ – साथ एक अच्छीजीवन शैली और स्वास्थ्य वर्धक खान-पान का भी उचित सुझाव प्रदान करता है । साथ ही बाजार में आयुर्वेद के नाम पर बिकने वाली मिलावटी दवाइयों से भी आपकी सतर्क रहने की सलाह देती है . क्योंकि आजकल मार्केट में बड़े – बड़े विज्ञापन और लुभावने डायलॉग के चकर में फसकर लोग अपना स्वास्थ और धन दोनों गवां रहे है । मानव हर्बल्स अपनी दवाइयों के शुद्धता और गुणवत्ता में , कभी समझौता नहीं करता है । आज आधुनिक युग में देश दुनिया रफ्तार इस तरह से पकड़ रहा की इसके कारण इंसानो का स्वास्थ और जीवन बदतर होती जा रही है । खाने- पिने की लगभग हर चीज़ में मिलावट हो रही है और ज्यादा मुनाफा के लिए बहुत से खाद्य पदार्थो में रसायन का प्रयोग बहुत ही धड़ल्ले से हो रहा है । वातावरण काफी प्रदूषित हो गया है . काफी लोग तनावग्रस्त जीवन जी रहे है । इन सभी कारणों से आज इंसानो का स्वास्थ इस कदर गिरता जा रहा है की लगभग हर इंसान आज किसी न किसी स्वास्थ्य समस्या से परेशान है , जैसे – गैस , कब्ज , मोटापा , दुबलापन , शुगर , जोड़ो का दर्द , बवासीर, लम्बाई कम होना, पत्थरी, बालों का झड़ना काम शक्ति की कमजोरी, नशे की लत, और महिलाओं में सफेद पानी की समस्या ये सभी तो आज लोगो में आम बात सी हो गयी है । कैंसर, टी . बी . इत्यादि जैसी बड़ी समस्याओं से भी लोग वंचित नहीं है । मानव हर्बल्स का प्राथमिक लक्ष्य आधुनिकता के कारण भिन्न भिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्ति दिलाना है और हर एक इंसान को रोगमुक्त, व बेहतर खुशहाल जीवन के लिए काम करना है , क्योंकि धरती का कोई भी इंसान अपनी जीवन में स्वस्थ रह कर ही बेहतर जीवन और खुशहाली की ओर बढ़ सकता है । और अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा कर सकता है।

धन्यवाद

Why Choose Us

Testimonials